भागवत सिद्धि के सोपान

**भृगु और वरुण की कथा**


प्राचीन काल की इस कथा में वरुण के पुत्र भृगु ने शाश्वत ज्ञान की प्राप्ति के लिए अपने पिता से मार्गदर्शन मांगा। वरुण ने भृगु को बताया कि शाश्वत को प्राप्त करने के सोपान अन्न, प्राण, नेत्र, कर्ण, मन और वाणी हैं। उन्होंने समझाया कि ये सभी तत्व शाश्वत से उत्पन्न होते हैं, उसी से जीवित रहते हैं और अंत में उसी में विलीन हो जाते हैं। भृगु को शाश्वत प्राप्त करने के लिए तपस्या और एकाग्रता करने की सलाह दी गई।


**पहला सोपान: अन्न**


भृगु ने अपनी चेतना को एकाग्र किया और पाया कि अन्न (भौतिक पदार्थ) शाश्वत है। अन्न से प्राणियों का जन्म होता है, वे अन्न से ही जीवित रहते हैं और अंत में अन्न में ही विलीन हो जाते हैं। जब भृगु ने अपनी इस सिद्धि के बारे में अपने पिता को बताया, तो वरुण ने उसे और गहरी एकाग्रता से विचार करने के लिए कहा।


**दूसरा सोपान: प्राण**


इस बार भृगु ने गहन एकाग्रता के द्वारा अनुभव किया कि प्राण ही शाश्वत तत्व है। प्राण से प्राणियों का जन्म होता है, वे प्राण से ही जीवित रहते हैं और प्राण में ही लौट जाते हैं। भृगु ने यह अनुभव भी अपने पिता को बताया, लेकिन वरुण ने उसे और गहरे ध्यान में जाने की सलाह दी।


**तीसरा सोपान: मानस**


भृगु ने और अधिक गहन ध्यानावस्था में जाना और पाया कि मानस (मन) ही शाश्वत तत्व है। मानस से ही प्राणियों का जन्म होता है, वे मानस के द्वारा ही जीवित रहते हैं और अंत में मानस में ही लौट जाते हैं। भृगु ने फिर अपनी इस सिद्धि को अपने पिता से साझा किया, लेकिन वरुण ने उसे और गहरी एकाग्रता में जाने को कहा।


**चौथा सोपान: ज्ञान**


इस बार भृगु ने अनुभव किया कि ज्ञान ही शाश्वत तत्व है। ज्ञान से ही प्राणियों का जन्म होता है, वे ज्ञान से ही जीवित रहते हैं और अंत में ज्ञान में ही लौट जाते हैं। इस अनुभूति को भी उसने अपने पिता से बताया, परंतु वरुण ने उसे और गहरे ध्यान में जाने की सलाह दी।


**अंतिम सोपान: परमानन्द**


भृगु ने अपनी चेतना को और भी गहरी एकाग्रता में ले जाकर अनुभव किया कि परमानन्द ही शाश्वत तत्व है। परमानन्द से ही सभी प्राणियों का जन्म होता है, वे उसी में निवास करते हैं और अंत में आनन्द में ही लौट जाते हैं। इस बार भृगु को न केवल शाश्वत की अनुभूति हुई बल्कि वह उसके साथ तदात्म भी हो गया।


**समापन**


जब वरुण ने जाना कि भृगु ने शाश्वत की सिद्धि कर ली है, तो वे अत्यंत प्रसन्न हुए। उन्होंने भृगु को बधाई दी और कहा कि अब उसे शाश्वत के विषय में और शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उसने न केवल शाश्वत को जान लिया है, बल्कि उसके साथ तदात्म भी कर लिया है।


यह कथा तैत्तिरीय उपनिषद् के भृगुवल्ली खंड में वर्णित है और यह ज्ञान के विभिन्न सोपानों के माध्यम से शाश्वत सत्य की प्राप्ति की प्रक्रिया को दर्शाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें