प्रथम अध्याय द्वितीय बल्ली
(आठवां मन्त्र)
8th Mantra of Second Valli (Kathopanishada)
न नरेणावरेण प्रोक्त एष सुविज्ञेयो बहुधा चिन्त्यमानः।
अनन्यप्रोक्ते गतिरत्र अमीयान् ह्यतर्क्यमणुप्रमाणात्॥ ८॥
अवर (साधारण,अल्पज्ञ) मनुष्य से उपदेश किए, बहुत प्रकार से चिन्तन किए जाने पर (भी) यह आत्मा सुगमता से जानने योग्य नहीं है। ईश्वर के किसी अनन्य भक्त (आत्मज्ञानी) के द्वारा उपदेश किये जाने पर इस आत्मा (के विषय) में सन्देह नहीं होता। यह आत्मा अणु के प्रमाण (सूक्ष्म) से भी अति सूक्ष्म है और निश्चय ही तर्क करने योग्य नहीं है।
Taught by an inferior person (ordinary ignorant) who has not realized that he is the Self, this Atman cannot be truly known. There is no doubt remained when it is taught by an exclusive devotee of God (an illumined teacher) who has become one with Atman (The Self), for It (Self) is subtler than the subtle and beyond argument.