अश्विनी कुमार और उनके गुरु दध्यङ्ग



अश्विनी कुमार को देवताओं का वैद्य कहा जाता है। ये दो भाई हैं, नासत्य और दस्र। इन दोनों को भगवान भास्कर यानी सूर्य का पुत्र कहा जाता है। पुराणों में इनकी उत्पत्ति की कथा भी बड़ी विचित्र कही गई है। कहा जाता है कि घोड़ी का रूप धारण करने वाली भास्कर (सूर्य) की पत्नी अश्विनी अर्थात घोड़ी का रूप धारण करने वाली पत्नी संज्ञा से इन दोनों भाइयों का जन्म हुआ था। एक तरह से यमराज और यमुना भी उनके बड़े भाई और बड़ी बहन हैं। शायद यमराज यानी मृत्यु के भाई के कारण ही उन्हें देवताओं का महान वैद्य कहा गया। ये दोनों भाई देखने में सब देवताओं से अधिक सुन्दर और अधिक स्वस्थ थे। वे  हमेशा अपने श्रृंगार में लगे रहते थे  और अपने ज्ञान और योग्यता के घमंड में दूसरे देवताओं का अपमान करते थे । इतना ही नहीं, एक बार इन दोनों भाइयों ने अपने ज्ञान के नशे में देवताओं के राजा इंद्र का अपमान भी किया था और उन्हें खूब फटकार भी लगाई थी। कहा जाता है कि इसी कारण इन्द्र ने यज्ञों के भाग से इनका पूर्ण बहिष्कार कर दिया था और आज तक इसी कारण इनका प्रवाह यज्ञ-यगदि में कम या बिल्कुल भी नहीं है। इस कारण इन्द्र से उसकी शत्रुता बहुत बढ़ गई थी।

अश्विनीकुमारों के गुरु दध्यंग अथर्वरण ऋषि थे, जिनके गुरुदेव स्वयं अथर्व ऋषि थे। दध्यंग ऋषि वेद मन्त्रों की रचना करने वाले ऋषियों में से एक थे। वे बड़े ब्रह्मज्ञानी और महात्मा थे। यद्यपि वे अपने शिष्य मंडली के दोनों अश्विनी-कुमारों की बुद्धिमत्ता और प्रतिभा से बहुत प्रसन्न थे, फिर भी उन्हें सभी ज्ञान सिखाने के बाद भी, उन्होंने उन्हें ब्रह्मविद्या का उपदेश नहीं दिया, क्योंकि वे जानते थे कि ये दोनों अश्विनी-कुमार हमेशा श्रृंगार में लगे हुए छात्र हैं, और ऐसे छात्र को ब्रह्मविद्या का उपदेश देना कुत्ते को गंगा स्नान कराने जैसा है।

अश्विनी कुमार इतने निपुण हो चुके थे कि विद्यार्थी जीवन में ही उनका नाम सर्वत्र फैल गया था। अपने इस अहंकार में डूबकर वह ब्रह्मविद्या सीखने का अधिक प्रयास भी नहीं कर सके । इंद्र का अपमान करने के कारण जब सभी देवता उनसे नाराज हो गए और उन्हें यज्ञ में शामिल नहीं करने पर सहमत हुए, तब अश्विनी कुमारों की आंखें खुल गईं। उन्होंने इसके लिए काफी प्रयास और पैरवी की, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। इसका एक कारण यह भी बताया जाता है कि वे ब्रह्मविद्या के ज्ञाता नहीं हैं और शारीरिक शिक्षा के अधिकारी को यज्ञ में सम्मिलित करना यज्ञ का अपमान करना है। इस प्रकार प्रयत्न और पैरवी करने के बाद भी जब ये लोग पूरी तरह से निराश हो गये, तब ये अपनी भूल से दु:खी होकर अपने पूज्य गुरु दध्यंग ऋषि के पास पहुँचे।

गुरु ने अपने प्रिय शिष्यों का बहुत सम्मान किया और कुशल पूछताछ के बाद उनके आने का कारण पूछा। यज्ञ में शामिल नहीं करने के  अपमान से दोनों भाई बहुत दुखी हुए। गुरु से बात करते-करते उनकी आंखों से श्रम के आंसू बहने लगे, उनका गला रुंध गया और चेहरा लाल हो गया। कुछ देर चुप रहने के बाद बड़े भाई नासत्य ने काँपते स्वर में कहा- 'गुरुदेव! अहंकारी देवराज मन ही मन हमसे बहुत ईर्ष्या करता है और खुली आँखों से भी हमें देखना पसंद नहीं करता। बहुत समय पहले की बात है कि हमारी उनसे बातचीत हुई थी, वह उसी बात का बदला लेना चाहते हैं और हमें यज्ञ-यागादि से बहिष्कृत करवा दिया है। इस अपमानजनक स्थिति में हमारे देवलोक में रहना भी मुश्किल हो गया है। हम चाहते हैं कि वह इस अपमान का बदला लें। 

दध्यंग ऋषि लोक व्यवसाय से दूर रहने वाले प्राणी थे। शिष्यों के उत्साह भरे शब्द उनके कानों में विलीन हो गए। उनके चेहरे पर न तो कोई विकार था और न ही उनकी वाणी में शिष्यों के प्रति कोई सहानुभूति थी। उन्होंने अपने स्वाभाविक गंभीर स्वर में कहा- 'वत्स! इंद्र देवलोक के राजा हैं। उसके प्रति दुर्भावना रखना तुम्हारा जघन्य अपराध है। किसी से ईर्ष्या करना तुम्हें शोभा नहीं देता। संसार से न्यारे देवताओं को यज्ञ में हिस्सा मिलता है। 

आपको ब्रह्म विद्या  का भी पूरा ज्ञान होना चाहिए। आप दोनों में ये विशेषताएँ नहीं हैं। ऐसे में अगर आप लोगों को यज्ञ में नहीं बुलाया जा रहा है। यज्ञ में भाग लेने के लिए सबसे पहले काम, क्रोध, लोभ, ईर्ष्या, विधर्म और द्वेष जैसी मानसिक बुराइयों से छुटकारा पाने का प्रयास करना चाहिए। तुम्हारे हृदय शुद्ध नहीं हैं। आप लोग लोक-व्यवसाय में इतना स्नेह और लगाव रखकर यज्ञ में हिस्सा नहीं पा सकते। मुझे इस काम में देवराज की शिकायत सुनना अच्छा नहीं लगता।'

दोनों भाइयों की उम्मीदों का पहाड़ टूट पड़ा। उनका सच्चा हितैषी कोई और नहीं बल्कि गुरु थे। एक दिन की शिक्षा और अभ्यास जीवन भर अपनाई हुई बुराइयों को दूर नहीं कर सका। उनके हृदय में एक तूफान उठा और उन्हें अपनी वाणी से बाहर आने को विवश करने लगे। छोटे भाई दसरा ने हाथ जोड़कर कहा- 'पूज्य गुरुदेव! इंद्र को इस घोर अपमान का प्रतिफल दिये बिना हमारे हृदय की जलन शांत नहीं हो सकती। यज्ञ में हमें हिस्सा मिले या न मिले, लेकिन इंद्र से बदला लेना बहुत जरूरी काम है। आप हमें कोई ऐसी औषधि या ज्ञान बताएं, जिससे हम इंद्र का सम्मान कर सकें। तभी हम अपनी बुराइयों को छोड़ सकते हैं।'

दस्यंग ने मुस्कुराते हुए अपना दाहिना हाथ ऊपर उठाकर कहा-'आयुष्मान! तुम्हारे गुरुदेव के पास ऐसा ज्ञान या औषधि नहीं है, जो देवराज के सम्मान या वैर के निर्यात के काम आ सके। तृप्ति, आत्म-संयम और इच्छाओं के दमन से बुराइयों को दूर किया जा सकता है। बदला लेने के बाद, आप फिर कभी शांत नहीं होते। कर सकना। देवराज अमरों के स्वामी हैं, उनकी शक्ति-शक्ति अजेय और असीम है। बदला चुकाने के बाद क्या वह चुप रहेगा? और उस स्थिति में आपकी शांति हमेशा के लिए चली जाएगी और नई बुराइयां पैदा होने लगेंगी। जीवन नर्क बन जाएगा। जाऊँगा। इसलिए मेरा सुझाव है कि आप लोग जाओ और अपने मन और इंद्रियों को नियंत्रित करने का अभ्यास करो। संसार में किसी से ईर्ष्या और द्वेष मत रखो, संतोषी बनो और अपने हिंसक स्वभाव को सदा के लिए त्याग दो।'

 मैं तुम्हें इस अभ्यास के लिए बारह वर्ष की अवधि दे रहा हूं। धीरे-धीरे इन्द्रियों को वश में करके तुम उस अवस्था में पहुँच जाओगे जिसमें ब्रह्मविद्या की प्राप्ति संभव है।

उन्होंने  बीच में ही कहा- 'गुरुदेव! कृपया वह दूसरा उपाय बताएं।' 

दस्यंग ने कहा-'वत्स दसरा! दूसरा उपाय थोड़ा कठिन है, लेकिन आप एक समर्पित अभ्यासी हैं, आप उसे भी प्राप्त कर सकते हैं। सुनो, महात्मा च्यवन नाम के एक ऋषि हैं। उसकी पत्नी सुकन्या एक बड़े राजा की पुत्री है। उन महात्मा च्यवन ने अपनी घोर तपस्या से त्रैलोक्य को विचलित कर दिया है। सूरज इन्द्र उसका नाम सुनकर काँप उठता है। च्यवन की आंखें फूट पड़ी हैं, उनका सांसारिक जीवन दयनीय हो गया है। इस चिंता में उनका शरीर शिथिल हो गया है। यदि आप लोग उनकी आँखों को अच्छा बना सकते हैं और उन्हें शरीर से स्वस्थ बना सकते हैं, तो मुझे विश्वास है कि वे आपके लिए यज्ञ में भाग लेने की व्यवस्था कर सकेंगे। उसकी तपस्या से दुनिया का कोई भी अच्छा काम हो सकता है, उसके लिए यह बहुत मामूली बात है.'

दोनों कुमार खुशी से झूम उठे । आंखें बनाना और रोगी को स्वस्थ और बलवान बनाना उनके बाएं हाथ का काम था। नासत्य का रुदन देखकर बड़े भाई ने कहा- 'तात! यह उपाय मुझे सरल लगता है। बहुत जल्द हम महात्मा च्यवन को ठीक करके अपनी मनोकामना पूरी कर सकेंगे। चलो चलते हैं, देर करने की कोई जरूरत नहीं है।'

छोटे भाई की बातें नासत्य  को भी अच्छी लगीं। हाथ जोड़कर दध्यंग से जाने की अनुमति माँगते हुए बोले- 'गुरुदेव! अब उन महात्मा च्यवन का आश्रम बताओ। आपने जो उपाय बताए हैं हम उन दोनों उपायों को पूरा करने का प्रयास करेंगे।

दद्धयंग ने कहा-'आयुष्मान! आजकल बदरीवन में गंगाद्वार के पास महात्मा च्यवन का आश्रम है। क्या आप अब तक उनके आश्रम को जानते भी नहीं थे?  तुम्हारी मनोकामना पूरी होगी। लेकिन वत्स याद रखें कि इन दोनों में से किसी भी उपाय में प्रतिहिंसा या बदले की भावना से नहीं, बल्कि अपने हक को पाने के लिए जज्बे से प्रयास करें, तभी सच्ची सफलता मिलेगी। जब तक मन में ईर्ष्या और द्वेष का कोटा बना रहता है, तब तक सफलता के बाद भी सच्ची शांति नहीं मिलती और शांति के बिना सच्चा सुख नहीं मिलता।

दोनों अश्विनीकुमारों ने अपने गुरु दाव्यांग के चरणों में सिर रखकर बदरीवन के लिए प्रस्थान किया। उस समय उनके हृदय में आनन्द की तरंगें बह रही थीं। कहा जाता है कि देवताओं के स्वामी इंद्र के हजार नेत्र हैं। इसका अर्थ है कि वह बहुत चतुर था, सदाचारी था और दुनिया भर में होने वाली घटनाओं से हमेशा अवगत रहता था। दोनों अश्विनी कुमारों के मन में जो मैल भरा था, उसका उन्हें पहले से ही पता था। इधर, उसी क्षण उन्हें दोनों भाइयों के बीच ऋषि दध्यंग के साथ हुई बातचीत के बारे में पता चला। ब्रह्मऋषि दध्यंग के ब्रह्मज्ञान और त्याग और च्यवन की तपस्या और ब्रह्मतेज की कथा भी उन्हें बहुत पहले से उनके हृदय में कचोट रही थी। वह दोनों अश्विनी कुमारों के रूखे स्वभाव के बारे में जानता था, इसलिए जैसे ही सब कुछ पता चला, वह तुरंत उन्हें विफल करने के लिए तैयार हो गया।

 प्रातःकाल ही वह अपने पुष्पक विमान में सवार हो गया और अपने आश्रम में पहुँच गया। उस समय महर्षि दध्यंग अपने शिष्यों को शिक्षा दे रहे थे। आश्रम में देवराज के मिलने की बात सुनकर चारों तरफ खलबली मच गई। जो जहां थे वहीं से भागे, चारों ओर से घिरे खड़े रहे। जब महर्षि दध्यंग को देवराज इन्द्र के अपने आश्रम में आगमन का समाचार मिला तो वे अपने शिष्यों सहित उनका स्वागत करने के लिए आगे बढ़े। ब्रह्मर्षि को अपने महान अतिथि और श्रोता के रूप में देखकर देवराज ने स्वयं आगे बढ़कर प्रणाम किया। इंद्र की इस विनम्रता का वैरागी  दध्यंग  के मन पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ा। उसने उसे दोनों हाथों से उठाकर गले से लगा लिया और चतुराई भरे प्रश्न पूछे। सूरज के सामने नीतिमान अपने मन की बात क्यों कहता है? वह मुस्कुराते हुए बोला  - 'ब्रह्मर्षे ! बहुत दिनों से आपके दर्शन की इच्छा थी, आज  अवसर पाकर चला आया। आप जानते हैं कि हमारे सिर पर इतनी मुसीबतें हैं कि हमें सिर उठाने की फुर्सत ही नहीं मिलती। बहुत चाहकर भी कहीं नहीं जा सकते।'

दध्यंग ने मुस्कुराते हुए अपनी कुटिया की ओर चलने का संकेत करते हुए कहा- देवराज! अधिकारों की रक्षा करना कोई मामूली काम नहीं है। इतने बड़े साम्राज्य को धारण करने वाला भला कभी संतोष और सुख कैसे भोग सकता है? आपने बड़ी कृपा की है कि आपने हमारे गाँव को सनाथ बना दिया। आज हम बनवासी ऐसे महान अतिथि के स्वागत के लिए कृतज्ञ हैं।

बात करते-करते ब्रह्मर्षि अपनी कुटिया के द्वार पर पहुँचे तो शिष्यों ने सूर-राज को बिठाने के लिए आसन बिछाया और समयानुकूल उपाय करके उनका सत्कार किया। कुछ समय बाद दध्यंग की आज्ञा से इतने महान अतिथि के स्वागत के बदले में पूरे गुरुकुल को छुट्टी दे दी गई, सारे शिष्य समूह ने पढ़ाई छोड़ दी और खेलकूद और भ्रमण करने लगे।

कुछ देर विश्राम करने के बाद ब्रह्मर्षि ने इन्द्र से कहा- 'देवराज! हमारे शास्त्रों ने अतिथि पूजा की महिमा का बखान किया है। आप जैसे महान सम्राट का हमारे वनवासियों में शुभ आगमन हमारे ह्रदय में है। हम आपकी सेवा के लिए पूरी तरह तैयार हैं। मुझे बताओ, हमारे लिए क्या है?"

सुरराज पहले तो उत्तर में मौन रहे, फिर कुछ देर तक महर्षि का उग्र मुख देखकर बोले- 'ब्रह्मर्षि! मैं आपकी मनोकामना लेकर आपकी सेवा करने आया हूं, इसे पूरा कीजिए और मुझे सुखी कीजिए।'

दध्यंग ने कहा-'देवराज! हम सब आप की सेवा के लिए तैयार हैं। सुरराज इन्द्र का मनोवांछित कार्य हुआ। दध्यंग  को पूरी तरह से अपने मायाजाल में फंसाकर उन्होंने हाथ जोड़कर विनम्र स्वर में कहा- मैं आपसे ब्रह्मज्ञान की दीक्षा लेना चाहता हूं। हालांकि इस दुनिया के हमारे विचार में  बहुत से धर्मशास्त्री हैं; परन्तु आप जैसा मुक्तचित्त, उदार, विचारशील और ब्राह्मणवादी गुरु मुझे कहीं नहीं मिलेगा। राजनीति की झंझटों से छुट्टी लेकर मैं इसी उद्देश्य से आपकी की सेवा में हाजिर हुआ हूं। अब इसमें विलम्ब न करो, आज बहुत शुभ घड़ी है, आज ही मुझे उस पवित्र ज्ञान का अधिकारी बनाकर मुझे गौरवान्वित करो।'

ब्रह्मर्षि दध्यंग  पूरी तरह से फंस गए थे। लोक-व्यापार और माया-मोह में दिन-रात लगे रहने वाले कूटनीतिज्ञ, विलासी और हिंसाप्रिय सुर-सम्राट को ब्रह्मदीक्षा देना उनकी दृष्टि में महापाप था। वे इसे ब्रह्मविद्या का अपमान मानते थे; लेकिन एक बार आपने उस व्यक्ति को देवता मानकर वचन दे दिया तो आप विचलित कैसे हो सकते हैं। काफी देर तक वह इसी उठापटक में लगा रहा। संकल्प और पसंद की लहरों के थपेड़े खाकर उनका अंतःकरण चिन्ताओं के सागर में डूबने लगा। अपनी आंखों को इंद्र से दूर ले जाएं और ऊपर फैले घेरे में चारों तरफ फैले खालीपन को देखने लगें। 

देवराज अधिक देर तक चुप न रह सका। दध्यंग का बहुत देर तक मौन देखकर वह बोला - 'ब्रह्मर्षे ! आप अभी वादा करके अन्यथा नहीं कर सकते! यदि आप जैसा सर्वज्ञ महात्मा अपनी बात का बचाव करने में हिचकिचाएगा, तो मुझे लगता है, सत्य और शब्द-सभ्यता संसार से लीक हो जाएगी। मैंने अमरावती को अपने मन में दृढ़ संकल्प के साथ छोड़ दिया है कि या तो मैं आपसे ब्रह्मविद्या की दीक्षा लेकर वापस आऊंगा या मैं अपना शेष जीवन यहीं आश्रम में बिताऊंगा। तुम्हारी चुप्पी मुझे चिंतित कर रही है, कृपया इसे जल्दी स्वीकार करो और मुझे निश्चिंत करो।'

ब्रह्मर्षि दध्यंग सुरराज बड़ी कठिनाई से इन्द्र के गम्भीर वचन सुन सके। काफी सोचने के बाद उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। कुछ देर चुप रहने के बाद उसने कहा-'सूरराज! एक महान अतिथि के रूप में, हमने आपको जो वचन दिया है, उसका पालन हम अवश्य करेंगे, अन्यथा करने का प्रश्न शरीर में कहाँ उठता है; लेकिन हम जिस चिंता में डूबे हुए हैं वह यह है कि इस ब्रह्मविद्या को प्राप्त करने के लिए आपको साधना करनी होगी। घमण्डी मन और चंचल इन्द्रियों से युक्त, आप ब्रह्मविद्या के परम रहस्य हैं .

आप अपनी गरिमा को कैसे सुरक्षित रख पाएंगे? कहाँ है तुम्हारा त्रैलोक्य व्यापारिक साम्राज्य और कहाँ है वह ब्रह्मविद्या जो संसार से वैराग्य उत्पन्न करती है! आप दोनों का सामंजस्य कैसे स्थिर रखेंगे? हम चाहते हैं कि आप इसके लिए ध्यान से सोचें, फिर बाद में हम आपको दीक्षा देंगे!'

कहाँ थी देवराज में ये काबिलियत? वह बीच में ही बोला- 'ब्राह्मणों! मेरे पास इसे फिर से सोचने के लिए प्रतीक्षा करने का समय नहीं है। जिस चीज के लिए मेरा इरादा पक्का है, उसमें बार-बार दिमाग लगाने की जरूरत नहीं दिखती। आपको इसी समय ब्रह्मविद्या का दीक्षा लेना होगा। मैं इसे लिए बिना यहां से नहीं लौटूंगा।'

दध्यंग ने जब देखा कि अब उससे पीछा छुड़ाने की कोई युक्ति या युक्ति शेष नहीं रही, तो वह बोला- 'सूरराज! यह एक अच्छी चीज़ है। आज तुम आश्रम में निवास करो। कल सुबह आपको उस ब्रह्मविद्या में दीक्षा दी जाएगी। परन्तु उसके लिये यह आवश्यक है कि तुम इन निकम्मे वस्त्रों और गहनों को उतारकर सारथी आदि परिचारकों सहित रथ को लौटा दो और विद्यार्थियों की तरह कौपीन और मेखला धारण करो। दीक्षा लेने के लिए हाथ में पवित्र तन, मन और वचन के साथ समिधा लेकर हमारे पास आएं।'

कोई अन्य विकल्प न देखकर दूसरे दिन प्रात:काल जब इन्द्र अत्यन्त असहाय होकर अपने परम प्रिय वस्त्र-आभूषणों को त्यागकर वट्टु के रूप में ब्रह्मविद्या की दीक्षा लेने के लिए दध्यंग के पास में आए, तो आश्रमवासी बड़े उत्सुक हुए। इस बारे में। लेकिन दध्यंग स्वयं इंद्र की इस विनम्रता से प्रसन्न नहीं थे और न ही इंद्र को उनकी महान दया पर कोई खुशी महसूस हुई, क्योंकि वे दोनों अनिच्छा से जबरन तय किए गए रास्ते पर चल रहे थे। एक को अपना वादा पूरा करना था और दूसरे को अपना स्वार्थ पूरा करना था।

अंत में दध्यंग को अपना वादा पूरा करना पड़ा। ढोंगी मन इन्द्र ने ब्रह्मविद्या की दीक्षा तो ले ली, पर अंत तक उसे कोई मानसिक संतुष्टि या शांति नहीं मिली। एक दिन दध्यंग ने उपदेश देते हुए भोग की निंदा की। ऐसा करते हुए उन्होंने इन्द्र की तुलना एक लंपट कुत्ते से की और बताया कि जो लोग इस संसार में जन्म लेकर अपने स्वार्थ साधने में लगे रहते हैं और जिनके जीवन में भोग-विलास के अतिरिक्त और कोई उद्देश्य नहीं होता, उनका जीवन दुख, अशांति और अशांति से भरा होता है। असंतोष। वहाँ कुछ नहीं है।

ऐसी ब्रह्मविद्या को जानकर इन्द्र क्या करेगा, जिसमें उसके ऐश्वर्य और भोग को कुत्ते का जीवन बताया जाएगा? जिस ऐश्वर्य, सुख-भोग आदि के लिए बड़े-बड़े मुनि तपस्या करते हुए अपना जीवन व्यतीत करते हैं और फिर भी नहीं पाते, वह कुत्ते का जीवन कैसे हो सकता है? उनके मन में शंका हुई कि ब्रह्मऋषि अपने इष्ट शिष्य अश्वनी कुमार की प्रेरणा से मेरा अपमान कर रहे हैं। उसका मन पक्षपात के कारण अशुद्ध हो गया है। त्रैलोक्य में कहीं भी मेरा इतना अपमान कभी नहीं हुआ। मन में इस शंका के अंकुर ने थोड़ी ही देर में शत्रुता के वृक्ष का रूप धारण कर लिया। उसकी आंखें लाल हो गईं, नाक से गर्म आहें निकलने लगीं और चेहरे पर लाली फैल गई। बड़ी कठिनाई से भी वह अपने को रोक न सका, भूमि से उठ खड़ा हुआ और बोला- 'महर्षे! इसे रोको, इससे ज्यादा मुझे अपमानित मत करो, नहीं तो तुम्हारा भला नहीं होगा! त्रैलोक्य के किसी भी जीव में मेरे सामने इस प्रकार बात करने की शक्ति या साहस नहीं है। एक शिक्षक होने के नाते मैंने श्राप के सभी आदेशों का आँख बंद करके पालन किया। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मेरा स्वाभिमान मर गया है और मैं इतना हीन हो गया हूं कि आप जो कुछ भी कहते हैं, मैं चुपचाप सुनता रहता हूं।'

दध्यंग को संसार में किसी का भय नहीं था। अपने स्वाभाविक स्वर में कहा-'देवराज! आप दुनिया में हमारे सामने आने वाले पहले व्यक्ति हैं, जो ब्रह्म का ज्ञान प्राप्त करने के बाद भी इतने असंतुष्ट और बेचैन हैं। हमने किसी राग-द्वेष के वश में सुखों की निंदा नहीं की है। आप जो चाहें कर सकते हैं, हमें कोई डर नहीं है

 महर्षि दध्यंग की इस अकर्मण्यता से इन्द्र को और भी क्रोध आया। उन्होंने अपनी वाणी को कोमल और कठोर बनाते हुए कहा- 'महर्षे! कई कारणों से मैं तुम्हें छोड़ कर जा रहा हूं, लेकिन अगर  आपने फिर कभी किसी को इस ब्रह्मविद्या का उपदेश दिया , तो मैं उसी क्षण अपने वज्र से आपका सिर फोड़ दूंगा।' इंद्र के इस दुर्व्यवहार का दया के मन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। वह पहले की तरह शांत रहे। क्रोध या झुंझलाहट का लेशमात्र भी निशान नहीं था। मुस्कराते हुए उसने कहा- 'सूरज! बहुत अच्छी बात है, जब हम किसी को यह ब्रह्मविद्या देते हैं यदि हम उपदेश देंगे, तो हमारा सिर फट जाएगा।

महर्षि दध्यंग  की इस क्षमा और शांति से क्रोध से पागल इन्द्र का मन प्रभावित न रह सका। लेकिन क्षमा माँगना उसके स्वभाव में नहीं था। वह तुरन्त वहाँ से उठा और बिना प्रणाम आदि किये अपनी राजधानी को चला गया।

दूसरी ओर महर्षि च्यवन के आश्रम में पहुँचकर अश्विनीकुमारों ने अपनी कुशलता और बुद्धि से उनकी आँखों को ठीक किया और उन्हें एक युवक की तरह सुंदर, स्वस्थ और शक्ति से भरपूर बनाया। सुकन्या और उसके पिता इस बात से बहुत खुश हुए। च्यवन की खुशी का कोई मोल नहीं था। वह खुशी से झूम उठा। उन्होंने प्रशविणीकुमारों पर प्रसन्न होकर कहा- 'तात! हम जीवन भर शापित लोगों के इस महान अनुग्रह को नहीं भूल सकते। शापित लोगों ने हमारे जीवन को सुखमय बनाकर न केवल हमें तृप्त किया है, बल्कि सुकन्या और उसके पिता के भी अनेक संकट उससे दूर हो गए हैं। इसके बदले में तुम हमसे जो भी वरदान चाहो मांग सकते हो।'

दोनों भाई बहुत खुश थे! उनके मन की मुराद पूरी हुई। च्यवन की तपस्या के प्रभाव और महत्व की चर्चा तो वह सुन ही चुका था, कुछ देर बहुत सोचने के बाद छोटे भाई दसरा ने कहा- 'महर्षे! यदि आप वास्तव में हम पर प्रसन्न हैं तो हमें यज्ञों में भाग लेने का अधिकारी बनाइए। देवराज ने ईर्ष्यावश हमारे विरुद्ध इतना दुष्प्रचार किया कि समस्त देवताओं सहित ऋषियों ने हमें यज्ञ-भाग प्राप्त करने के अधिकार से वंचित कर दिया। इस जातिगत अपमान से हमें गहरा दुख है। बड़े भाई नस्त्य उस समय महर्षि च्यवन के मुख की ओर देख रहे थे।

उनकी  बात सुनकर च्यवन ने कहा-'आयुष्मान! आपकी मनोकामना पूरी होगी। हम शीघ्र ही एक बहुत बड़े यज्ञ में आप को यज्ञ का हक़दार हिस्सा बनाकर उस मर्यादा को सदा के लिए स्थायी कर देंगे। हमें देवराज का कोई डर नहीं है। हम उनकी शक्ति का मुकाबला करने से डरते नहीं हैं, शापित लोग निश्चिंत रहें!'

 महर्षि च्यवन ने अपनी बात पूरी की। देवराज ने उसे परेशान करने की पूरी कोशिश की, लेकिन सब बेकार गया। यहां तक ​​कि मारपीट तक की नौबत आ गई, लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं निकला। अश्विनीकुमारों को यज्ञ में भाग मिला और इन्द्र का अहंकार मर्दाना हो गया।

यज्ञ में भाग लेने के बाद, अश्विनी कुमारों के श्रम को विराम दिया गया। अब वह अपने गुरु महर्षि दस्यंग के वचनों पर विश्वास करके जीवन की साधना में लीन होकर ब्रह्मविद्या प्राप्त करने की क्षमता की तैयारी करने लगा। इस साधना में उन्हें सफलता भी मिली। उनके स्वभाव में आए इस बदलाव की दुनिया भर में तारीफ होने लगी। देवताओं में भी उनकी ख्याति बहुत बढ़ गई। जहाँ पहले कोई सीधा सवाल नहीं करता था वहाँ उसका स्वागत होने लगा। लोक धंधों से उनका मोह भंग होने लगा और अब श्रृंगार का भाव भी समाप्त हो गया है। अपने मृदु वचन, सदाचार, सरलता, दया, शान्ति, संतोष, अहिंसा आदि गुणों से वे अत्यन्त यशस्वी हुए। उनके निर्मल मन से अशांति और असंतोष की आग हमेशा के लिए बुझ गई।

इस प्रकार वैराग्य आदि से सम्पन्न होकर दोनों भाई अपने गुरु महर्षि दध्याद के पास पहुँचे और ब्रह्मविद्या प्राप्त करने की उत्कट इच्छा प्रकट करते हुए नम्रतापूर्वक प्रार्थना करने लगे। महर्षि दध्यांग भ्रमित हो गए। अश्विनी कुमारों के व्यवहार से उन्हें ज्ञात हुआ कि वे अब ब्रह्मविद्या प्राप्त करने के सच्चे अधिकारी बन गये हैं, परन्तु कठिनाई इन्द्र के श्रम के कारण थी। एक ओर वचन देकर भी योग्य शिष्यों को ब्रह्मविद्या न पढ़ाना पाप था, और दूसरी ओर इंद्र का वचन उल्लंघन के कारण, उन्हें ब्रह्मत्या करने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया गया था। इसी दुविधा में रहकर वे बहुत देर तक उलझे रहे और इन्द्र से अपने विवाद का वृत्तांत शिष्यों को सुनाते हुए बोले- 'वत्स! हम जीवन से आसक्त नहीं हैं, असत्य होने से अच्छा मृत्यु की गोद में सोना है। आपके प्रति अपनी प्रतिज्ञाओं को निभाना हमारा कर्तव्य है; लेकिन इंद्र को हमें मजबूरी में मारना होगा, यह भी हमारे सिर पर पाप होगा। ऐसी विषम परिस्थिति में, आइए हम कुछ तय करें। आज आश्रम में शांति से रहो, कल सुबह हम अपना निर्धारित कर्तव्य निभाएंगे।'

जब अश्विनी कुमारों को गुरु की विवशता का पता चला तो वे बहुत दुखी हुए; लेकिन विवेक और बुद्धि ने उसका पीछा नहीं छोड़ा। कुछ देर बाद छोटा भाई बोला- 'गुरुदेव! अगर ऐसी कोई मजबूरी है तो मुझे उस ब्रह्मविद्या की कोई जरूरत नहीं है, जिसके लिए आपको शरीर छोड़ना पड़े।'

दाध्यांग ने दसरा की ओर देखकर मुस्कराते हुए कहा-'वत्स! जिसने भी इस नाशवान संसार में जन्म लिया है, वह एक न एक दिन मृत्यु की शरण में अवश्य ही जायेगा। उसे अपने कर्मों का फल भोगना ही पड़ेगा क्योंकि यह कर्मभूमि है। आत्मा को यहाँ अच्छे या बुरे कर्मों का फल भोगने के लिए ही आना पड़ता है। मृत्यु निश्चित है। उसके डर से कोई नहीं बच सकता। जो उनसे डरता है उसे आज से 100 साल के भीतर एक न एक दिन उसका सामना करना ही पड़ेगा। वह कायर और पापी है। यदि मनुष्य अपने कर्तव्यों पर अडिग रहकर मरता है तो इससे अच्छी मृत्यु उसे नहीं मिल सकती। बच्चा ! यह मृत्यु क्या है, इसे जानने के बाद कोई इससे नहीं डरता!

गुरु की इस बात पर दसरा कुछ हैरान हुआ। वह बीच में ही बोला- 'गुरुदेव! मैं मृत्यु को उस रूप में जानना चाहता हूं, जिसे जानने के बाद कोई उससे डरे नहीं।'

दध्यंग ने कहा-'वत्स! मृत्यु के साथ केवल शरीर बदलता है, आत्मा अमर, अमर और अविनाशी है। उसे कोई नहीं मार सकता। जैसे मनुष्य पुराने वस्त्रों को त्यागकर नये वस्त्र धारण करता है, वैसे ही पुराना शरीर छोड़कर आत्मा नया शरीर भी धारण करती है। जैसे अच्छे दाम या मेहनत पर सस्ते कपड़े मिलते हैं और कम दाम या मेहनत पर मामूली कपड़ा मिलता है, वैसे ही आत्मा को भी अच्छे और बुरे कर्मों के अनुसार अच्छे और बुरे शरीर मिलते हैं।'

बड़े भाई नासत्य ने हाथ जोड़कर कहा- 'गुरुदेव! लेकिन कुछ भी तुम्हारे इस शरीर द्वारा विश्व का जो कल्याण हो रहा है, उसे देखते हुए इसकी सब प्रकार से रक्षा करना ही हमारा परम धर्म है।' दासरा ने कहा- 'गुरुदेव! मुझे इन्द्र से तनिक भी भय नहीं है, मैं उसे निष्फल कर दूँगा। सुनिश्चित हो।'

नासत्य  उत्सुकता से दस्र  को देखने लगी। दस्र  ने कहा- 'गुरुदेव! बिछड़े हुए अंगों को फिर से जोड़ने और उन्हें जीवित करने की कला हम जानते हैं। इसलिए आइए एक ऐसा कौशल करें, जिसके कारण न तो आपकी मृत्यु होगी और न ही हमें ब्रह्मविद्या से वंचित होना पड़ेगा।'

दध्यंग  ने कहा - 'यह कैसे संभव होगा ?"

दस्र  ने कहा- 'गुरुदेव! हम एक घोड़ा लाते हैं और पहले उसका सिर घड़े से उतारते हैं। फिर वे तुम्हारा सिर उतारकर उस पर रख देते हैं और उसका सिर तुम्हारे धड़ पर रख देते हैं। आप उसी घोड़े के सिर से हमें ब्रह्मविद्या का उपदेश देते हैं। इस पर यदि इन्द्र आकर तुम्हारे घोड़े का सिर काट दे तो हम तुम्हारा सिर घोड़े से उतारकर तुम्हें जीवित कर देंगे और घोड़े के सिर से घोड़े को भी पुनर्जीवित कर देंगे। न आपका धड़ मरेगा, न घोड़ा मरेगा और न ब्रह्महत्या का पाप इन्द्र को भोगना पड़ेगा।'

अपने छोटे भाई की बातें सुनकर नासत्य  चुपचाप खुश हो गई। दध्यांग को प्रस्ताव स्वीकार करने में कोई आपत्ति नहीं थी। 

इस प्रकार दध्यंग ने घोड़े के सिर से ब्रह्मविद्या का संपूर्ण उपदेश देकर प्रश्विनीकुमारों को पूर्ण ब्रह्मज्ञानी बना दिया। अब उन्हें यज्ञ से निकालने की बात कोई नहीं उठा सकता था। इधर, जब इंद्र को दध्यंग के माध्यम से अश्विनी कुमारों को ब्रह्मविद्या प्राप्त करने का समाचार मिला, तो वे क्रोधित हो गए।

अपनी राजधानी से निकल कर सीधे आश्रम पहुंचे  बिना कुछ पूछे उसने क्रूरता से घोड़े का सिर काट दिया । लेकिन अश्विनी कुमारों ने अपनी संजीवनी विद्या से घोड़े के धड़  से जुड़े अपने गुरु का सिर उतारकर इंद्र के सामने उसे वापस जीवित कर दिया और घोड़े के सिर को उ वापस जीवंत कर  दिया ।

देवराज इन्द्र ने विस्मित नेत्रों से देखा कि महर्षि दध्यंग प्रसन्न मुख से उनकी ओर देख रहे हैं और घोड़ा हिनहिना रहा है और अपने पैरों से भूमि को कुरेद रहा है। वह बहुत लज्जित हुआ और चुपचाप सिर झुकाए अपनी राजधानी को लौट गया। दोनों अश्विनी कुमारों की लंबे समय से पोषित इच्छा पूरी हुई और महर्षि दध्यंग भी इससे बहुत संतुष्ट हुए। दो-चार दिन गुरु के आश्रम में रहने के बाद जब प्रश्विनी कुमार अंतिम दीक्षा लेकर अपने घर लौटने की अनुमति मांगने लगे, तो दध्यंग ने प्रसन्न मन से उन्हें विदा किया- 'कुमार! आगे बढ़ो, तुम्हारे रास्ते में शुभकामनाएँ। सदा सत्य बोलो, धर्म का आचरण करो, स्वाध्याय से कभी विचलित न हो। जो कर्म निंदा से मुक्त हों, उन्हीं कर्मों को करें, भूलकर भी कभी भी निंदित कर्म न करें। बेटा ! छल, कपट, मत्सर, द्वेष से सदा दूर रहो - ये जलने वाली वस्तुएँ हैं। सदा परोपकार में प्रीति रखने वाला ऐसा दूसरा कोई धर्म नहीं है। यहाँ तक कि अपने शत्रुओं के साथ भी मित्र की भावना रखना, यही इस ज्ञान को प्राप्त करने की सफलता है। धोखे में भी उन्हें कभी मत भूलना।

नासत्य और दस्त्र ने महर्षि दध्यांग के इस उपदेश को शांत मन से पीकर अंतिम बार उनके चरणों में सिर झुकाया और अपने धर्मोपदेश के मार्ग पर आगे बढ़ गए। उस समय उनके निर्मल मन में संतोष और शांति की छाया छाई हुई थी। उसके स्वभावप्रिय सुमन से वैर का काँटा निकल चुका था। अब उनकी बाहरी दृष्टि में चारों ओर की हरी-भरी सृष्टि आनंद के सागर में डूब रही थी और उनकी अन्तर दृष्टि में हृदय के किसी अज्ञात कोने में भी कहीं अंधकार की धुँधली रेखा नहीं दिखाई दे रही थी।


* तेत्तिरीय ब्राह्मण, वृहदारण्य और पुराणों से उद्धृत 

स्वस्ति प्रार्थना प्रश्नोपनिषद्

॥ प्रश्नोपनिषद् ॥

 

ॐ भद्रं कर्णेभिः शृणुयाम देवाः।भद्रं पश्येमाक्षभिर्यजत्राः।
स्थिरैरङ्गैस्तुष्तुवा सस्तनूभिः।व्यशेम देवहितं यदायुः॥
ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः ॥


भद्रम् कर्णेभिः शृणुयाम देवाः भद्रम् पश्येम अक्षभिः यजत्राः स्थिरैः अङ्गैः तुष्टुवांसः तनूभिः वि-अशेम देव-हितम् यत् आयुः ।

भावार्थ: हे देववृंद, हम अपने कानों से कल्याणमय वचन सुनें । जो याज्ञिक अनुष्ठानों के योग्य हैं (यजत्राः) ऐसे हे देवो, हम अपनी आंखों से मंगलमय घटित होते देखें । नीरोग इंद्रियों एवं स्वस्थ देह के माध्यम से आपकी स्तुति करते हुए (तुष्टुवांसः) हम प्रजापति ब्रह्मा द्वारा हमारे हितार्थ (देवहितं) सौ वर्ष अथवा उससे भी अधिक जो आयु नियत कर रखी है उसे प्राप्त करें (व्यशेम) । तात्पर्य है कि हमारे शरीर के सभी अंग और इंद्रियां स्वस्थ एवं क्रियाशील बने रहें और हम सौ या उससे अधिक लंबी आयु पावें ।

O, Gods! Let us hear auspicious words through our ears. Those who are worthy of Yagnic rituals (Yajatra:) Let us see auspicious happenings with our eyes in the sacrifices.
Let us enjoy a life that is beneficial to God. (Tushtuvansa): May we attain the age that has been set for us by God (Brahma) for our benefit (Devhitam) hundred of years or more (Vyshem). It means that all the organs and senses of our body remain healthy and functional and we attain a hundred or more long life.
 
॥ Aum Peace Peace Peace. ॥

प्रश्नोपनिषद्‍

प्रश्नोपनिषद्‍

स यथेमा नध्यः स्यन्दमानाः समुद्रायणाः समुद्रं प्राप्यास्तं गच्छन्ति भिध्येते तासां नामरुपे समुद्र इत्येवं प्रोच्यते ।
एवमेवास्य परिद्रष्टुरिमाः षोडशकलाः पुरुषायणाः पुरुषं प्राप्यास्तं गच्छन्ति भिध्येते चासां नामरुपे पुरुष इत्येवं प्रोच्यते स एषोऽकलोऽमृतो भवति तदेष श्लोकः ॥ 

(जिस प्रकार समुद्र की ओर बहती हुई ये नदियाँ समुद्र में पहुँच कर (उसी में) विलीन हो जाती हैं, उनके नाम-रूप नष्ट हो जाते हैं, और वे ‘समुद्र’ ऐसा कहकर ही पुकारी जाती हैं । उसी प्रकार इस सर्वद्रष्टा की ये सोलह कलाएँ (भी), जिनका अधिष्ठान पुरुष ही है, उस पुरुष को प्राप्त होकर लीन हो जाती हैं । उनके नाम-रूप नष्ट हो जाते हैं और वे ‘पुरुष’ ऐसा कहकर ही पुकारी जाती हैं । वह विद्वान् कलाहीन और अमर हो जाता है । इस सम्बन्ध मे यह श्लोक प्रसिद्ध है ॥)


कठोपनिषद्


द्वितीय अध्याय 
तृतीय वल्ली

(अठारहवाँ मन्त्र)
मृत्युप्रोक्तां नचिकेतोऽथ लब्ध्वा विद्यामेतां योगविधिं च कृत्स्त्रम्।
ब्रह्मप्राप्तो विरजोऽभूद्विमृत्युरन्योऽप्येवं यो विदध्यात्ममेव।।१८।।

इसको  (सुनने के) पश्चात् नचिकेता यम द्वारा  बतलाई गयी इस विद्या को और पूरी योग विधि को प्राप्त करके मृत्यु से रहित, विकारों से मुक्त होकर ब्रह्म को प्राप्त हो गया। अन्य कोई भी जो इस अध्यात्मविद्या को इस प्रकार से जानने वाला है, वह भी ऐसा ही हो जाता है।



कठोपनिषद्

द्वितीय अध्याय 
तृतीय वल्ली

(सत्रहवाँ मन्त्र)
अग्डु.ष्ठमात्र: पुरुषोऽन्तरात्मा सदा जनानां हृदये सन्निविष्ट:।
तं   स्वाच्छरीरात्प्रवृहेन्मुञ्जादिवेषीकां  धैर्येण।
तं   विद्याच्छुक्रममृतं    विद्याच्छुक्रममृतमिति।।१७।।

अँगूठे के परिमाण वाला पुरूष, जो सबका अन्तरात्मा है, सदा मनुष्यों के हृदय में भली प्रकार प्रविष्ट (स्थित) है। उसे मूंज से सींक की भांति अपने शरीर से धैर्यसहित पृथक् करें (देखें)। उसे विशुद्ध अमृत (स्वरुप) जानें , उसे विशुद्ध अमृत जानें।